Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Indian Diet Chart For Diabetic Patient In Hindi

डायबिटीज़ के लिए भारतीय आहार चार्ट

डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में बहुत से लोगों को प्रभावित कर रही है। यह बीमारी आपके शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होती है जो आपके शरीर को खून में उपलब्ध ग्लूकोज का सही ढंग से उपयोग करने में मदद करती है। डायबिटीज़ के मरीजों के लिए भारतीय आहार चार्ट एक बहुत ही महत्वपूर्ण साधन है जो उन्हें सही खाने के लिए उपयोगी हो सकता है।

भारतीय आहार चार्ट

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए भारतीय आहार चार्ट

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए भारतीय आहार चार्ट उन्हें सही खाने के लिए उपयोगी हो सकता है। इस आहार चार्ट में मौजूद खाद्य पदार्थों का उपयोग करने से डायबिटीज़ के मरीज अपनी स्थिति को संभाल सकते हैं।

सुबह का नाश्ता

सुबह का नाश्ता डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। वे अपना नाश्ता सफेद दलिया, पोहा, धनिये के पत्ते का परांठा या फिर ताज़ी सब्जियों के साथ एक ग्लास दूध के साथ कर सकते हैं।

सुबह का नाश्ता

प्रात: में दाल का पानी

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए प्रात: में दाल का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इससे उन्हें उर्जा मिलती है और वे स्वस्थ रहते हैं।

दोपहर का खाना

दोपहर के खाने में डायबिटीज़ के मरीज छोले, राजमा, मूंग दाल, सब्जियां, चावल या फिर रोटी के साथ कुछ खा सकते हैं।

दोपहर का खाना

शाम का नाश्ता

शाम का नाश्ता डायबिटीज़ के मरीजों के लिए महत्वपूर्ण होता है। वे अपना नाश्ता भुने चने, अंडे का सलाद, धनिये के पत्तों वाले अंडे का परांठा या फिर ताज़ी सब्जियों के साथ कर सकते हैं।

रात का खाना

रात के खाने में डायबिटीज़ के मरीज दाल, सब्जियां, चावल या फिर रोटी के साथ कुछ खा सकते हैं।

रात का खाना

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए अन्य सुझाव

डायबिटीज़ के मरीजों को अपने आहार में शक्कर, मैदा, सफेद चावल और आलू जैसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। वे अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, अंडे, दुध, दही और दल का पानी शामिल कर सकते हैं।

संदर्भ

https://www.healthifyme.com/blog/diabetic-diet-plan-indian-food-list/

Related video of Indian Diet Chart For Diabetic Patient In Hindi